Post Office Fd Interest Rate 2023

Post Office Fd Interest Rate 2023

Post Office FD Interest Rate July-September 2023

Post Office FD Interest Rate July-September 2023. डाकघर सावधि जमा/सावधि जमा ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023: वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए डाकघर सावधि जमा ब्याज दरें आज (30 जून) घोषित की गईं। 

डाकघर सावधि जमा/सावधि जमा ब्याज दर जुलाई-सितंबर 2023: वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए डाकघर सावधि जमा ब्याज दरें आज (30 जून) घोषित की गईं। वित्त मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस में 1 साल की एफडी पर ब्याज दर बढ़ा दी है, जबकि अन्य अवधि की दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाताधारक ब्याज दर में और बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे थे। हालाँकि, एक और बढ़ोतरी की संभावना कम थी क्योंकि पिछली तिमाही में विभिन्न अवधियों के लिए डाकघर सावधि जमा ब्याज दरों में 0.5% तक की वृद्धि की गई थी।

वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में, पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दर 7.5% तक बढ़ा दी गई थी (अप्रैल-जून और जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए दरें नीचे देखें)।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट निवेशकों को कोई भी राशि जमा करने की अनुमति देता है। न्यूनतम राशि 1000 रुपये है और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में है। 5-वर्षीय डाकघर सावधि जमा में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक की जमा राशि आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए योग्य है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट जमा से अर्जित ब्याज कर-मुक्त नहीं है।

Post Office Time Fixed Deposit Interest Rates July-September 2023

PeriodTime
1yr.A/c6.9%
2yr.A/c7%
3yr.A/c7​%
5yr.A/c7.5 %
डाकघर समय जमा दरें अप्रैल-जून 2023। स्रोत: डाकघर की वेबसाइट

Post Office Time Deposit Interest Rates Aprl-June 2023

PeriodTime
1yr.A/c6.8%
2yr.A/c6.9%
3yr.A/c7​%
5yr.A/c7.5 %
डाकघर समय जमा दरें अप्रैल-जून 2023। स्रोत: डाकघर की वेबसाइट
पिछले छह महीनों में, सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) खाते, किसान विकास पत्र (केवीपी), और डाकघर जैसी छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। डाकघर सावधि जमा, डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) और डाकघर आवर्ती जमा (आरडी) जैसी जमा योजनाएं। एकमात्र योजना जिसके लिए ब्याज दर नहीं बदली गई है वह सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) है।

चूंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मई 2022 से 2.5% की बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट बढ़ोतरी को रोक दिया है, इसलिए आज पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाते की ब्याज दर में और बढ़ोतरी की संभावना बहुत कम थी।
डाकघर सावधि जमा सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें सरकारी प्रतिभूतियों (जी-सेक) की पैदावार से जुड़ी हुई हैं। वित्त मंत्रालय वित्तीय वर्ष की हर तिमाही में पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करता है। समीक्षा पिछले तीन महीनों की सरकारी प्रतिभूतियों की पैदावार के आधार पर की जाती है।
डाकघर सावधि जमा सहित अधिकांश छोटी बचत योजनाओं पर सरकार द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें पहले से ही बैंकों द्वारा दी जाने वाली सावधि जमा के बराबर हैं। इसलिए, पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की संभावना बहुत कम थी। इसके अलावा, आरबीआई की रेपो रेट बढ़ोतरी पर रोक और मुद्रास्फीति में गिरावट को देखते हुए, विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरों में बढ़ोतरी की ज्यादा गुंजाइश नहीं है।

Indian Post Office Official Website - Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *