Zero Down Payment Bike Loan | जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन कैसे ले?

Zero Down Payment Bike Loan

Zero Down Payment Bike Loan: क्या आप एक बाइक लेना चाहते हैं? लेकिन आपके पास बाइक लेने के लिए अभी पर्याप्त पैसे नहीं है? यदि आपके पास पर्याप्त पैसा नही है तो भी आप बिना एक भी पैसा दिये अपनी पसंद की बाइक फाइनेंस करवा कर अपने घर ला सकते हैं। जी हां, आज के समय में बैंक और कई अन्य गैर बैंकिंग वित्तीय कम्पनियाँ (NBFC) जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लोन ऑफर करती हैं।

खास बात यह है कि ये सभी संस्थाएं 100% फाइनेंस के साथ बिना किसी भुगतान के बाइक लेने के लिए लोन देती है। आप जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक घर ले जा सकते हैं और धीरे-धीरे आसान किस्तों (EMI) में पैसे चुका सकते हैं। अब आपके मन मे सवाल आता होगा कि डाउन पेमेंट या फिर जीरो डाउन पेमेंट क्या होता है? यदि आप नही जानते है कि जीरो डाउन पेमेंट क्या होता है? तो आज हम अपने इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे कि जीरो डाउन पेमेंट क्या होता है? कैसे जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन ले सकते हैं?

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन क्या है (What is Zero Down Payment Bike Loan)

आजकल EMI या किस्तों मे भुगतान कर के चीज़ों को खरीदने का प्रचलन लोगों में काफी लोकप्रिय हो गया है। ऑनलाइन खरीददारी में लोग इस सुविधा को खूब पसन्द करते है। ऑनलाइन के साथ ही अब ऑफलाइन भी लोग इस सुविधा को पसंद कर रहे है।

पैसा न होने पर लोग EMI पर अर्थात आसान किस्तों में अपनी जरूरत की वस्तुएं खरीद लेते है और फिर आसान किस्तो में धीरे धीरे भुगतान कर देते है।आजकल कई सारी बैंक और NBFC जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन की सुविधा दे रही है। आप जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लेकर बाद में बाइक की कीमत को आसान किस्तों (EMI) में चुका सकते हैं।

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के बारे में जानने से पहले हम जानेंगे कि डाउन पेमेंट और जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन क्या होता है?

MoneyTap ऐप से इंस्टेंट Personal Loan कैसे लें | 2022

डाउन पेमेंट और जीरो डाउन पेमेंट क्या है?

जब आपके पास बाइक खरीदने के लिए कुछ पैसे होते है पर वो पूरे पैसे नही होते हैं, तब ऐसे में आपके पास जितना पैसा हो उतना भुगतान करके शेष धनराशि को आसान किस्तों में जमा कर सकते हैं। इसे ही डाउन पेमेंट लोन कहा जाता है। डाउन पेमेंट लोन को एक उदाहरण से आसानी से समझ सकते हैं:

मान ले आप कोई बाइक लेना चाहते हैं जिसकी कीमत एक लाख रुपये है। लेकिन आपके पास पूरे पैसे नही है, आपके पास 25 हजार रुपये ही हैं। तो आप 25 हजार रुपये का भुगतान करके शेष धनराशि (अर्थात 75 हजार रुपये) को किस्तों/ EMI में जमा कर सकते हैं। इस 25 हजार रुपये के अग्रिम भुगतान को ही डाउन पेमेंट कहा जाता है।

जबकि जीरो डाउन पेमेंट में आप किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करते हैं बल्कि बाइक की पूरी कीमत को कई छोटी छोटी आसान किस्तों /EMI में जमा करते हैं। इसे ही जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन कहा जाता है। ज्यादातर बाइक कंपनियां और बैंक (या NBFC) आपस में समझौता करके जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन (Zero Down Payment Bike Loan) के ऑफर लाती हैं।

MPokket App से ₹30000 तक का इंस्टेंट पर्सनल लोन कैसे लें

Zero Down Payment Bike Loan लेने की योग्यता –

  • आवेदन की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 60 वर्ष हो।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर 750 या उससे अधिक हो।
  • आवेदक की वार्षिक आय बाइक की कीमत से अधिक हो।
  • आवेदक कोई नौकरी या बिजनेस करता हो तथा एक साल से अधिक समय से कार्यरत हो।

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के लिए कुछ दस्तावेज (Documents) की आवश्यकता होती है, जो इस प्रकार से है:
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  •  पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  •  इनकम प्रूफ के लिए पिछले 2 साल की सैलरी स्लिप अथवा इनकम टैक्स रिटर्न
  • पिछले 6 माह का बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट

जीरो डाउन पेमेंट पर ब्याज की दर –

जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लेने से पहले आप के मन मे सवाल आ सकता है कि इस पर ब्याज की दर क्या होगी? हम बता दे जीरो डाउन पेमेंट पर कोई भी वस्तु लेने पर ब्याज की दर सामान्य लोन के बराबर भी हो सकती है और सामान्य लोन ब्याज दर से अधिक भी हो सकती है।

यह बैंकों पर निर्भर करता है कि वह जीरो डाउन पेमेंट लोन किस ब्याज की दर पर देगा। आज के समय में बहुत सारी बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल इंस्टिट्यूट जीरो डाउन पेमेंट पर लोन की सुविधा देते हैं। सामान्यतः कम कीमत वाली वस्तुओं या ऑनलाइन शॉपिंग पर ही डाउन पेमेंट की सुविधा मिलती है।

लेकिन कुछ बैंक Zero Down Payment Bike Loan लोन भी देते हैं। नीचे कुछ बैंकों के नाम व ब्याज दर की लिस्ट दी जा रही है। आप नीचे दी गई बैंको से जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लोन ले सकते हैं :

बैंक/एनबीएफसीब्याज दर प्रति वर्ष
भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई)16.25% से शुरू
एचडीएफसी बैंक14.50% से शुरू
फुलर्टन इंडिया  8% से शुरू
केनरा बैंक9.00% से शुरू
टाटा कैपिटल10.75% से शुरू
बजाज ऑटो फाइनेंस11.60% से शुरू
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक18.99% से शुरू
बजाज फिनसर्व7.25% से शुरू
ऐक्सिस बैंक10.80% से शुरू

Money View Loan App से 5 लाख तक का लोन घर बैठे कैसे लें

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन प्रोसेसिंग शुल्क –

कोई भी लोन लेने के लिए आवेदक को लोन देने वाली संस्था (बैंक या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्था) को प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करना होता है। ध्यान रहे इसकी वापसी नही होती है।

यह प्रोसेसिंग शुल्क लोन लेने वाले व्यक्ति की प्रोफाइल के अनुसार परिवर्तनशील होता है तथा इसे लोन अप्रूव होने से पहले ही भुगतान करना पड़ता है। यह अलग-अलग बैंकों और स्थान पर अलग अलग होता है। सामान्यतः यह 2% से 3.5% के बीच हो सकता है।

जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन अप्लाई करने का तरीका –

  • जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के लिए Apply करना चाहते हैं तो निम्नलिखित स्टेप फॉलो करें:
  • सबसे पहले अपनी पसंद की बैंक या NBFC का चुनाव करें और उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बाइक लोन का एप्लीकेशन भरें।
  • आप इसके लिए बाइक डीलर से भी संपर्क कर सकते हैं।
  • लोन एप्लीकेशन में नाम, पता, इनकम प्रूफ, आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड आदि की जानकारी भरकर आवश्यक दस्तावेज को साथ में संलग्न करें।
  •  लोन एप्लीकेशन में बाइक का नाम, कंपनी का नाम, कीमत तथा डीलर का नाम भरे।
  • सारी इनफार्मेशन सही-सही भरकर एक बार चेक कर ले और Submit कर दें।
  • यदि आप बाइक लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो बैंक की तरफ से आपको तुरंत Call आ जाएगा।
  •  बैंक के कर्मचारी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करके आप का लोन एप्रूव्ड कर देंगे।

जीरो डाउन पेमेंट लोन लेने से पहले निम्नलिखित बातो का ध्यान जरूर रखे –

  • सबसे पहले यदि हो सके तो जीरो डाउन पेमेंट लोन लेने से बचें।
  • जीरो डाउन पेमेंट तभी मिलता है जब आपका सिबिल स्कोर 750 से अधिक हो।
  •  जीरो डाउन पेमेंट में यदि आप किसी माह कोई किस्त (EMI) देने से चूक हो जाते हैं तो आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ता है।
  • जीरो डाउन पेमेंट के नाम पर कई सारी बैंक और गैर बैंकिंग संस्थाएं काफी ज्यादा ब्याज पर लोन देती है। ऐसे में जीरो डाउन पेमेंट लोन लेने से पहले ब्याज दर को अच्छी तरह से समझ लें।
  • लोन लेने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कोई Hidden Fee न हो।
  •  लोन तभी ले जब बहुत जरूरी है क्योंकि लोन  पर अधिक ब्याज देंने के साथ प्रोसेसिंग फीस भी देनी होती है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे कि जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लोन कैसे ले सकते हैं। अगर आप  के पास इससे जुड़ा कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

FAQ:

प्रशन: जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लोन कैसे लें ?

उत्तर: सामान्यतः बाइक कंपनी और बैंक आपस में समझौता करके जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन का ऑफर लाती हैं। लोग इस ऑफर का लाभ उठाकर जीरो डाउन पेमेंट पर बाइक लोन ले सकते हैं।

प्रशन: जीरो डाउन पेमेंट पर ब्याज की दर क्या होती है?

उत्तर: जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन पर ब्याज की दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है। ब्याज दर की विस्तृत जानकारी के लिए बैंक और बाइक कंपनी से संपर्क करें।

प्रशन: जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन के लिए आवश्यक योग्यता क्या है?

उत्तर: जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है। यदि सिबिल स्कोर 750 से अधिक है तो आसानी से जीरो डाउन पेमेंट बाइक लोन मिल जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.