(2022) UNI Pay 1/3rd Card Review in Hindi | पूरी जानकारी

UNI Pay 1/3rd Card

 Uni Pay 1/3rd Card Review: आज कल देशभर में क्रेडिट कार्ड के प्रयोग का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है। इसी क्रम में यूनी कार्ड ने लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए अपना यूनी पे 1/3rd कार्ड जारी किया है। यह लाइफ टाइम फ्री कार्ड है।

इसके माध्यम से यदि आप अपने सभी बकाये बिलो का भुगतान एक बार में करते हैं तो आपको 1% कैशबैक दिया जाता है। इसमे आपके पास अपने सभी बकाया बिलों का भुगतान करने के लिए 3 महीने की आसान किस्त (EMI) के रूप में भुगतान करने का विकल्प भी मिलता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे आपको अतिरिक्त ब्याज का भुगतान नही करना पड़ता। आज हम अपने इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे कि यूनिक कार्ड क्या होता है? इसके क्या फायदे हैं? यूनिक कार्ड बनाने के लिए आवश्यक योग्यता और लिमिट क्या है? तथा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं?

इसे भी पड़ें: Flipkart Axis Bank Credit Card Online कैसे अप्लाई करें?

What is Uni Pay 1/3rd Card | यूनी कार्ड क्या है? –

यूनी कार्ड भारत मे SBM बैंक द्वारा डिजाइन किया गया एक कार्ड है, जो क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। यह लोगों के बीच अपने 1/3rd फीचर के लिए लोकप्रिय है। भारत में यह सबसे लंबा ब्याज मुक्त क्रेडिट कार्ड है। यह कार्ड आपके लेनदेन को ऑटोमेटिक 1/3 में विभाजित कर देता है, जिसे उपभोक्ता बिना अतिरिक्त शुल्क का भुगतान किये 3 महीने में अपने मासिक खर्च का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

वैसे Uni Card तकनीकी रूप से क्रेडिट कार्ड नहीं है, लेकिन क्रेडिट कार्ड के तरह ही काम करता है। यह मूलतः एक पे लेटर कार्ड है। जो प्रमुख रूप से अभी खरीदें और बाद में भुगतान करें (Buy Now Pay Later) प्रक्रिया पर आधारित है। हम यूनी पे ⅓ कार्ड को घरेलू प्रीपेड कार्ड भी कह सकते हैं।

यूनी कार्ड बेंगलुरू स्थित भारत के कुछ चुनिंदा स्टार्टअप में से एक है। जो स्टार्टअप क्रेडिट कार्ड के लाभ को सभी तक पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। नितिन गुप्ता Uni Card के संस्थापक और सीईओ (Founder and CEO) है। इसके सह संस्थापक और सीपीओ (Co – Founder and CPO) प्रतीक जिंदल है। यूनी कार्ड के बैंकिंग पार्टनर RBL Bank और SBM Bank है। यह BNPL (Buy Now Pay Later अर्थात अभी खरीदे और बाद में भुगतान करें) प्रकिया पर आधारित है।

चूंकि Uni Pay 1/3rd Card स्टार्टअप अभी अपने शुरुआती चरण में है, इसलिए फिलहाल देश के कुछ चुनिंदा शहरों जैसे बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई आदि में सेवाएं दे रहा है। लेकिन जल्द ही देशभर में इसके विस्तार की संभावना है। फिलहाल यूनी pay 1/3rd कार्ड केवल घरेलू लेनदेन के भुगतान में ही प्रयोग में लाया जा सकता है। आप इसे अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन कि या नगद निकासी के लिए प्रयोग में नही ला सकते हैं।

यूनी कार्ड उन लोगों को ध्यान में रखकर लाया गया है जो एक बार में फुल पेमेंट नहीं कर पाते हैं। ऐसे मे ये लोग अतिरिक्त ब्याज के भुगतान के बिना 3 महीने की बराबर किस्तों (EMI) में अपना भुगतान कर सकते हैं। वहीं अगर यूनी कार्ड यूजर एक बार में फुल पेमेंट करते हैं तो उन्हें कुल भुगतान का 1% कैशबैक के रूप में प्राप्त होता है।

 आसान शब्दों में कहें तो इसे क्रेडिट कार्ड की तरह ही प्रयोग में लाया जाता है। इसमें यदि कोई उपभोक्ता शॉपिंग करता है तो वह जितने अमाउंट की शॉपिंग करता है उसको तीन बराबर भागों में बांट देता है और इसका भुगतान 3 महीनों में करना होता है। इन 3 महीनों में ग्राहक को किसी भी प्रकार के अतिरिक्त शुल्क का भुगतान नही करना पड़ता। यदि यूनी कार्ड यूजर एक बार में ही पूरी पेमेंट करना चाहता है तब उसे 1% कैशबैक के रूप में यूनी कार्ड द्वारा मिलता है। इसे एक आसान उदाहरण के माध्यम से भी समझ सकते हैं:

उदाहरण – यदि आपने ₹45,000 की शॉपिंग की है और आप यदि यूनी कार्ड (Uni Pay 1/3rd Card) के माध्यम से एक बार में पूरा भुगतान करते हैं तो आपको 1% कैशबैक के रूप में मिलेगा। वहीं यदि आप एक बार में भुगतान नहीं करते हैं तब आप 3 माह की आसान किस्तो में भुगतान कर सकते हैं और आप को 4500 का 1/3 अर्थात ₹10,000 प्रति माह तीन माह तक भुगतान करना होगा। यदि ग्राहक किसी महीने में भुगतान नही कर पाता तो कंपनी द्वारा निर्धारित अतिरिक्त शुल्क के भुगतान के साथ बिल का भुगतान कर सकता है।

इसे भी पड़ें: Bajaj Finserv EMI Card: 0% Interest on EMI

UNI Pay Card Fees /Charge /Cashback

Uni card लाइफटाइम फ्री कार्ड है, इसमें आवेदक को कोई आवेदन शुल्क नही देना पड़ता। यह फ्री होता है। हालांकि यदि यूनी कार्ड बिल का भुगतान समय पर नहीं किया जाता है तब विलम्ब शुल्क देना होता है। लेकिन इस पर कोई भी ब्याज नही देना होता।

कार्ड आवेदन शुल्क (Joining Fee)शून्य
 सालाना /रिन्यूअल फीस (Annual Fee)शून्य
ब्याजदरकेवल विलम्ब भुगतान शुल्क लागू

इसे भी पड़ें: Amazon Pay ICICI Credit Card: के फायदे, Offers, Discounts on Shopping

यूनी कार्ड की विशेषता इस प्रकार से हैं

  • वार्षिक शुल्क रहित
  • ज्वाइनिंग फीस रहित
  • क्रेडिट बिल के एक मुश्त भुगतान पर 1% की छूट (Cashback)
  •  क्रेडिट बिल को अतिरिक्त लागत/ब्याज के बिना 3 बराबर EMI में विभाजित करने की सुविधा
  • 24×7 ग्राहक सहायता
  • केवल विलंब शुल्क लागू लेकिन विलंब शुल्क भुगतान पर ब्याज नही लगता
  • यूनी कार्ड आवेदन का आसन प्रोसेस

Uni Pay 1/3rd Card Credit Limit | क्रेडिट लिमिट –

  • यूनी कार्ड का कहना है कि उसके द्वारा अपने ग्राहकों को 20 हजार से लेकर 6 लाख तक की क्रेडिट सीमा का कार्ड जारी किया जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड जारी हो जाने के बाद ग्राहक यदि अपनी क्रेडिट लिमिट को बढ़ाना चाहता है तो वह कार्ड जारी होने के 6 महीने बाद अनुरोध कर सकता है।
  •  यदि आप का सिबिल स्कोर/ क्रेडिट हिस्ट्री बेहतर है तो यूनी कार्ड द्वारा अधिक लिमिट का कार्ड मिलने की संभावना होती है।

Uni Pay 1/3rd Card Eligibility | योग्यता –

  • आवेदक भारत का निवासी हो
  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष हो।
  • आवेदक के पास पैन कार्ड हो।
  • आवेदक के एड्रेस पर RBL बैंक /यूनी कार्ड की सुविधा उपलब्ध हो।
  • आवेदक का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक का सिबिल स्कोर (CIBIL Score) अच्छा होना चाहिए।

Documents Required for Uni Pay 1/3rd card | आवश्यक दस्तावेज

 यूनी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट दस्तावेज की जरूरत होती है। यदि आप यूनी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होना चाहिये :

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक एकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि।

इसे भी पड़ें: SBI Aurum Credit Card: लाभ, कैसे अप्लाई करे, विशेषतायें, फ़ीस

Uni Pay 1/3rd Card Apply Online | यूनी पे 1/3rd क्रेडिट कार्ड के लिये ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यूनी पे 1/3rd कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बेहद आसान है। आवेदन करने के दो तरीके हैं। पहला इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करे। दूसरा एंड्रॉयड यूजर Google Play Store और iOS यूजर Apple App Store से मोबाइल ऐप डाउनलोड करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। दोनों ही तरीके में क्रेडिट कार्ड के लिए apply करने का प्रोसेस एक जैसा ही है। वेबसाइट से आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, वहीं App के जरिये आवेदन करने के लिये सबसे पहले अपने मोबाइल में App डाउनलोड करना होगा। इसके लिये निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें –

  • ऑफिशियल वेबसाइट/ ऐप को ओपन करे और apply कर क्लिक करें।
  • अब आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जाएगा।
  •  जैसे ही आप मोबाइल नंबर डालकर Submit करेंगे, आपके मोबाइल पर OTP का मैसेज आएगा।
  •  OTP डालने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, पैन कार्ड जैसे जानकारी दर्ज करनी होगी।
  •  इसके बाद Next पर क्लिक करें।
  •  जैसे ही नेक्स्ट पर क्लिक करेंगे आपको अपना आधार कार्ड नंबर और ऐड्रेस डालना होगा।

 Note: क्रेडिट कार्ड फिलहाल देश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है, जैसे बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई आदि। जब एड्रेस में आप अपने शहर का नाम डालेंगे तब आपको यह मालूम हो जाएगा कि आपके शहर में योनि क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध है अथवा नही।

सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपको submit पर क्लिक करना होगा।

 Submit करने के बाद आपका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा और Uni Pay 1/3rd Card Credit आपके दिए गए एड्रेस पर 3-5 कार्य दिवस (Working Day) में पहुँच जाएगा।

ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद पांच मिनट के अंदर आप डिजिटल कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Customer Care Details –

यूनी कार्ड कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को 24×7 कस्टमर केयर सपोर्ट प्रदान किया जाता है। ग्राहक ईमेल और फोन कॉल के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। नीचे यूनी कार्ड के ऑफिस का address, email id और Customer Care Number दिया जा रहा है-

Corporate Address : Uni Card India, Indiqube Sigma No. 3/B, Nexus Koramangala 3ed Block SBI Colony, Koramangla, Bengaluru, Karnataka, Pin Code: 560034

Email Id : care@uni.club

Customer Care Number : 08068216821

FAQs:

प्रशन: क्या Uni card एक क्रेडिट कार्ड है?

उत्तर:  Uni Card क्रेडिट कार्ड नही है लेकिन यह क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है। यह एक पे लेटरल कार्ड है।

प्रशन: Uni Card के लिये आवेदन कैसे करे?

उत्तर: Uni Card के लिए दो प्रकार से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आप ऑफिशियल वेब साइट पर विजिट कर के आवेदन कर सकते है और इसके App के माध्यम से भी कर सकते है।

प्रशन: Uni Card अप्लाई करने के लिये आवश्यक योग्यता क्या है?

उत्तर: Uni Card अप्लाई करने के लिये आवेदक भारत का नागरिक हो और उसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष अवश्य होनी चाहिए।

 
प्रशन: क्या Uni card के माध्यम से cash निकाला जा सकता है।

उत्तर: नही।

अगर हमारी दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो या आपको कुछ सीखने को मिला हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर share करें ताकि वह भी इस जरुरी जानकरी को प्राप्त करके लाभ उठा सकें, ऐसी और भी जरुरी जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट Loancharcha.in को जरूर बुकमार्क करें, धन्यवाद

Click Here – UNI Pay 1/3rd Card Apply Online

Leave a Reply

Your email address will not be published.