Instant loan without Cibil Score (Hindi)

Instant loan without Cibil

क्या आप सिबिल के बिना इंस्टेंट लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं?

Table of Contents

Instant loan without Cibil: यदि आपको पर्सनल लोन जैसे किसी भी प्रकार के क्रेडिट की आवश्यकता है तो उच्च CIBIL स्कोर के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। सिबिल स्कोर जितना अधिक होगा, किफायती लोन प्राप्त करने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। हालाँकि, क्या होगा यदि आपका CIBIL स्कोर कम है या कोई CIBIL स्कोर बिल्कुल नहीं है? क्या आप अभी भी सिबिल स्कोर के बिना इंस्टेंट लोन या सिबिल स्कोर के बिना पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं?

सिबिल स्कोर के बिना पर्सनल लोन कैसे लें?

यदि आप क्रेडिट के लिए नए हैं, तो संभावना है कि आपके पास सिबिल स्कोर न हो। अच्छी खबर यह है कि इसके बावजूद भी आप पर्सनल लोन का लाभ उठा सकते हैं।

हालांकि, इससे पहले कि आप सिबिल स्कोर के बिना इंस्टेंट लोन के लिए आवेदन करें, निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए –

इनकम प्रूफ

क्या आप यह जानने के बावजूद कि व्यक्ति की आय का स्रोत स्थिर नहीं है और उस व्यक्ति से उधार चुकाया नहीं जाएगा, क्या आप बार-बार किसी को बड़ी रकम उधार देंगे? आप में से कई लोगों के लिए उत्तर नकारात्मक होगा। यही स्थिति बैंकों और उधारदाताओं पर लागू की जा सकती है।

सिबिल स्कोर के बिना इंस्टेंट लोन प्राप्त करने के लिए, आपको बैंकों और उधारदाताओं को वैध प्रमाण दिखाना होगा कि आपकी आय समय पर लोन चुकाने के लिए पर्याप्त है।

उधार ली जा रही राशि

जब आप अधिक लोन राशि का विकल्प चुनते हैं, तो आपको उच्च ब्याज दर की अपेक्षा करनी चाहिए क्योंकि ऋणदाता के लिए जोखिम बढ़ता है।

अब, यदि आपका CIBIL स्कोर कम है या नहीं है और आप बड़ी राशि उधार लेना चाहते हैं, तो हो सकता है कि ऋणदाता आपकी राशि को मंजूरी देने के लिए उत्सुक न हो क्योंकि वे आपकी साख से अनजान हैं और राशि चुकाने की आपकी क्षमता पर संदेह करेंगे। इसलिए, यदि आपका सिबिल स्कोर नहीं है या कम है, तो आप लोन लेने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन राशि कम होगी।

सह-आवेदक के साथ आवेदन करें

यदि आप बिना सिबिल स्कोर या कम सिबिल स्कोर के पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सह-आवेदक के साथ आवेदन करके अपना लोन स्वीकृत होने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

ऋणदाता आपके सह-आवेदक की आय और लोन राशि चुकाने की उसकी क्षमता की जांच करेगा। यदि आपका सह-आवेदक आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो आपका लोन अप्रूव हो जाएगा।

एक गारंटर होना चाहिए

यदि आपके पास सिबिल स्कोर नहीं है और आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने परिवार के किसी सदस्य को गारंटर बनने के लिए कह सकते हैं। अगर आपके गारंटर का सिबिल स्कोर अच्छा है, तो आपकी लोन अप्रूवल प्रक्रिया मुश्किल नहीं होगी।

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में NA या NH

आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर NA या NH का मतलब है कि पिछले 36 महीनों में कोई क्रेडिट गतिविधि नहीं हुई है। आप अपने ऋणदाता से अपनी लोन निष्क्रियता के बारे में बात कर सकते हैं, इसके कारणों की व्याख्या कर सकते हैं और अपना लोन स्वीकृत करवा सकते हैं। हालाँकि, ऐसे मामले में, आपसे उच्च ब्याज दर ली जा सकती है।

संपार्श्विक-आधारित लोन (Collateral-Based Loan)

यदि आप बिना सिबिल स्कोर के पर्सनल लोन या इंस्टेंट लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप सुरक्षित लोन का विकल्प चुन सकते हैं, अर्थात ऐसे लोन जिनमें संपार्श्विक (Collateral) की आवश्यकता होती है जैसे संपत्ति, गहने, एफडी आदि।

हालाँकि, यदि आप अपना लोन चुकाने में असमर्थ हैं, तो ऋणदाता आपकी जमा की गई संपत्ति को जब्त कर सकता है और लोन राशि की वसूली के लिए इसे बेच सकता है।

एक अच्छा सिबिल स्कोर कैसे प्राप्त करें?

एक अच्छा सिबिल स्कोर प्राप्त करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण कदम यह है कि आपको लोन डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। आपको अपने कर्ज का भुगतान समय पर करना चाहिए और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होनी चाहिए।

आपको बहुत अधिक क्रेडिट का उपयोग नहीं करना चाहिए या बार-बार नए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते रहना चाहिए। इनके अलावा आपको कई अनसिक्योर्ड लोन भी नहीं लेने चाहिए। सुरक्षित और असुरक्षित लोन का एक स्वस्थ मिश्रण आदर्श है।

यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप अपने क्रेडिट स्कोर के 750 से ऊपर होने की उम्मीद कर सकते हैं। और एक बार आपका CIBIL स्कोर उच्च होने के बाद, आप किसी भी प्रकार के लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

अगर मेरा सिबिल स्कोर अच्छा है तो मुझे क्या लाभ मिलेगा?

  • एक अच्छा सिबिल स्कोर होने के कई फायदे हैं, जैसे:
  • सर्वश्रेष्ठ पर्सनल लोन कम ब्याज दर पर मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • आपको लोन या क्रेडिट कार्ड पर तुरंत मंज़ूरी मिल सकती है।
  • ऋणदाता के साथ आपकी बातचीत की शक्ति बेहतर हो जाती है।
  • आप ऋणदाता या क्रेडिट कार्ड प्रदाता से सर्वोत्तम उपलब्ध ऑफ़र प्राप्त कर सकते हैं।
  • उच्च लोन या क्रेडिट कार्ड की सीमा मिलने की संभावना अधिक होती है।
  • आप बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन और क्रेडिट कार्ड ऑफर प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोन पर लंबी चुकौती अवधि मिलने की अधिक संभावना हो जाती है।

Conclusion | निष्कर्ष

सिबिल के बिना इंस्टेंट लोन या पर्सनल लोन प्राप्त करना आसान नहीं है क्योंकि किसी की साख योग्यता एक महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड है। आपका CIBIL स्कोर जितना कम होगा, उधारदाताओं के लिए जोखिम उतना ही अधिक होगा, यही वजह है कि अगर लोन का वितरण भी किया जाता है, तो यह ब्याज की उच्च दरों और कम चुकौती शर्तों पर होगा। इसलिए यदि आपके पास कोई क्रेडिट नहीं है तो क्रेडिट बनाना शुरू करना या कम होने पर अपना सिबिल स्कोर बढ़ाना आवश्यक है।

हमे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट/लेख पसंद आया होगा। हम आपको ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास आगे भी करते रहेंगे । इस प्रकार के लेख और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें ➡️ Loancharcha.in 

FAQs – Instant Loan without CIBIL | अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: सिबिल स्कोर क्या है?

उत्तर: एक सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच किसी व्यक्ति की क्रेडिट लिमिट का संख्यात्मक प्रतिनिधित्व है। स्कोर उपभोक्ता के क्रेडिट व्यवहार पर निर्भर करता है। ये विवरण बैंकों और उधारदाताओं द्वारा CIBIL के साथ अक्सर साझा किए जाते हैं। यह आपके लोन खातों, भुगतान इतिहास, बकाया राशि आदि पर भी आधारित है। यदि आपका स्कोर 900 के करीब है, तो आप बिना किसी कठिनाई के किसी भी लोन को स्वीकृत कर सकते हैं। आमतौर पर 750 से ऊपर के स्कोर को अच्छा स्कोर माना जाता है।

प्रश्न: खराब सिबिल स्कोर क्या है?

उत्तर: CIBIL स्कोर आम तौर पर 300 से 900 के बीच होता है और 750 से ऊपर के किसी भी स्कोर को ‘अच्छा’ माना जाता है, जिसका अर्थ है कि आप आसानी से और सस्ती ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, इससे कम स्कोर अच्छा नही माना जाता है, विशेष रूप से 600 से नीचे वाले। आपको लोन स्वीकृति प्राप्त करने में मुश्किल हो सकती है और यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह उच्च ब्याज दरों और कम रीपेमेंट शर्तों पर होगा।

प्रश्न: क्या मुझे सिबिल और आय प्रमाण के बिना पर्सनल लोन मिल सकता है?

उत्तर: नहीं, आपको नहीं मिल सकता। जबकि जो लोग क्रेडिट के लिए नए हैं और जिनके पास अभी तक CIBIL स्कोर नहीं है, वे उच्च ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं, यदि आपके पास आय प्रमाण नहीं है तो आप पर्सनल लोन का लाभ नहीं उठा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऋणदाता को आपकी लोन चुकाने की क्षमता के प्रमाण की आवश्यकता होती है जो आपकी आय के प्रमाण के माध्यम से होता है।

यह सभी जरुरी आर्टिकल्स भी पड़ें:

MPokket App से ₹30000 तक का इंस्टेंट पर्सनल लोन कैसे लें ?

Dhani App क्या है, इससे Instant Personal लोन कैसे लें ?

KreditBee App क्या है और KreditBee से Loan कैसे ले ?

PaySense App से लोन कैसे लें ?

(2022) Cibil Score Kaise Badhaye | पूरी जानकारी

Money View Loan App से 5 लाख तक का लोन घर बैठे कैसे लें ?

Axis Bank Personal Loan: कैसे अप्लाई करें, विशेषतायें, ब्याज दर

(2022) e Mudra Loan | PM e Mudra Loan kaise le?

दोस्तों अगर हमारी दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो या आपको कुछ सीखने को मिला हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर share करें ताकि वह भी इस जरुरी जानकरी को प्राप्त करके लाभ उठा सकें, ऐसी और भी जरुरी जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट Loancharcha.in को जरूर बुकमार्क करें, धन्यवाद

इस लेख में प्रदान की गई जानकारी प्रकृति में सामान्य है और केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह आपकी अपनी परिस्थितियों में विशिष्ट सलाह का विकल्प नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.