Agneepath Yojana 2022 | अग्निपथ योजना के लिए ऐसे करें आवेदन 

Agneepath Yojana

| Agneepath Yojana 2022 | Agnipath Scheme 2022 | Agneepath Yojana 2022 details | Agneepath Yojana form date 2022 | Agneepath Yojana Eligibility |

Agneepath Yojana 2022: अग्निपथ भर्ती योजना भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए एक नई भर्ती योजना है। अग्निपथ सेना भारती योजना सभी भारतीय उम्मीदवारों के लिए केंद्र सरकार की योजना है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सेना में 4 साल के लिए सैनिकों की भर्ती के लिए ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को दुनिया की सबसे बेहतरीन सेना बनाने के लिए कैबिनेट कमेटी ऑन डिफेंस ने एक बड़ा फैसला लिया है।

भारतीय नागरिक जो भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते हैं, उनके पास भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में शामिल होने का अवसर है। इस योजना के तहत हर साल अग्निवीर के पदों पर 45,000 से 50,000 सैनिकों की भर्ती की जाएगी।

भारत के युवा आत्मनिर्भर, सशक्त भारत के निर्माण के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। और अग्निपथ योजना उन्हें एक कदम और करीब ले जाएगी। सशस्त्र बलों में शामिल होने और राष्ट्र की सेवा करने के उनके सपने को पूरा करने का यह एक अनूठा अवसर है।

यह योजना न केवल नागरिक समाज में सैन्य लोकाचार के साथ युवाओं को सशक्त, अनुशासन और कौशल प्रदान करेगी बल्कि बदलती गतिशीलता के अनुकूल युद्ध की तैयारी में भी सुधार करेगी।

इस योजना के बारे में और जानें कि कैसे सम्मान का करियर हमारी युवा शक्ति को अग्निवीर में बदल सकता है।

अग्निपथ योजना क्या है? | What is Agneepath Yojana? 

Table of Contents

इस योजना में अधिकारी के पद से नीचे के व्यक्तियों के लिए एक भर्ती प्रक्रिया शामिल है, जिसमें फिटर, युवा सैनिकों को अग्रिम पंक्ति में तैनात करने का लक्ष्य है, जिनमें से कई चार साल के अनुबंध पर होंगे। यह एक गेम-चेंजिंग प्रोजेक्ट है जो थल सेना, नौसेना और वायु सेना को अधिक युवा छवि देगा।

केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को प्रशिक्षण देने और सेवानिवृत्ति के साथ-साथ पेंशन में कटौती करने के उद्देश्य से भारतीय सेना अग्निपथ प्रवेश योजना शुरू करना है। भारत सरकार हमारे सुरक्षा बलों को मजबूत करने के लिए यह योजना लेकर आई है। चयनित उम्मीदवारों को पेशेवर रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा और फिर उन्हें जम्मू-कश्मीर सीमा जैसे क्षेत्रों में भर्ती किया जाएगा।

इस भर्ती के बारे में ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, युवाओं के लिए कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। चयन होने के बाद, उम्मीदवारों को छह महीने के लिए प्रशिक्षण से गुजरना होगा और फिर साढ़े तीन साल के लिए शामिल किया जाएगा। ताकि उन्हें पेशेवर के रूप में सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए तैयार किया जा सके।

रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने कहा है, “इससे अर्थव्यवस्था के लिए एक उच्च-कुशल कार्यबल की उपलब्धता भी होगी जो उत्पादकता लाभ और समग्र सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगी।”

अग्निवीर क्या है? | What is Agniveer?

अग्निपथ योजना के तहत चयनित युवाओं को अग्निवीर के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। अग्निवीरों को 4 वर्ष की अवधि के बाद सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। 17.5 वर्ष से 23 वर्ष की आयु के युवा जो देशभक्ति, टीम वर्क, शारीरिक फिटनेस में वृद्धि, देश के प्रति निष्ठा और बाहरी खतरों, आंतरिक खतरों और प्राकृतिक आपदाओं के समय राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की उपलब्धता के पक्षधर हैं, वे कर सकते हैं अग्निपथ योजना के माध्यम से अग्निवीर बनने के लिए आवेदन करें।

अग्निपथ योजना सेना भर्ती: मुख्य विशेषताएं | Highlights: Agneepath Scheme Army रिक्रूटमेंट 2022

Name of schemeAgneepath Scheme 20222 | Agneepath Yojana
Announced byDefence Minister of India, Rajnath Singh
Number of Vacancies46,000
Eligibility10th pass or 12th Pass
Employment Tenure4 Year
Application ModeOnline 
Year2022
Training Period6 Months
Candidates shortlisted calledAgniveers
Eligibility Educational, Physical, Medical Criteria
Age limit17.5-23 years
Date of filling the application formJune/ July 2022
RecruitmentPan Indian Merit Based Recruitment
Oppurtunity Serve the Nation as Agniveers through enrolment in the Armed Forces.
Area of ServiceIndian Army, Indian Navy and India Air Force
Disability Compensation One Time ex-gratia of Rs. 44/25/15 Lakh for 100%/75%/50% disability, respectively. 
On Completion – ‘Seva Nidhi’ Package of on completion of four years.
– Skill Gained Certificate. 
Non-contributory Life Insurance CoverINR 48 Lakh
Official websitejoinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in, indianairforce.nic.in, www.mod.gov.in

इस योजना के क्या फायदे हैं? | Advantages of this scheme?

यह युवाओं को अपने देश की सेवा करने और राष्ट्रीय विकास में योगदान करने का अवसर प्रदान करता है। सशस्त्र बल युवा और अधिक जीवंत होंगे। अग्निशामकों के पास नागरिक समाज और संस्थानों में सर्वश्रेष्ठ सैन्य लोकाचार में प्रशिक्षण के साथ-साथ उनके कौशल और योग्यता में सुधार करने के अवसर के साथ एक अच्छा वित्तीय पैकेज होगा। यह सभ्य समाज में सैन्य लोकाचार के साथ अनुशासित और कुशल युवाओं को बनाएगा।

यह बिल्कुल स्पष्ट है कि हर साल बड़ी संख्या में ऐसे उम्मीदवार होते हैं जो भारतीय सेना की भर्ती में भाग लेते हैं और जो गौरवशाली भारतीय सशस्त्र बलों का हिस्सा बनने की इच्छा रखते हैं, लेकिन कुछ कारणों से अभी भी कई उम्मीदवार ऐसे हैं जो सफल नहीं हो पाते हैं। तो यह प्रविष्टि उनके लक्ष्य को प्राप्त करने का एक सुनहरा अवसर है क्योंकि यह उनके लिए जगह बनाने के लिए एक और प्रविष्टि प्रदान करती है।

सेवा में 4 वर्ष पूरे करने के बाद भी, एक अवसर है कि आप सेवा के साथ जारी रख सकते हैं यदि आपका प्रदर्शन संतोषजनक रहा तो टूर ऑफ़ ड्यूटी के पूरा होने के बाद भी आपको वहीं बनाए रखा जा सकता है। योजना के तहत यह चार साल की सेवा होगी, लेकिन 25 प्रतिशत सैनिकों, सर्वश्रेष्ठ पेशेवरों को स्थायी सैनिकों के रूप में फिर से शामिल किया जाएगा। अन्य को छोड़ने की अनुमति दी जाएगी और एक सेवा निधि दी जाएगी – रुपये की एक बार की राशि। 11.71 लाख से अधिक ब्याज। यह राशि कर मुक्त होगी और इसका उपयोग उनके जीवन में किसी अन्य करियर विकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए किया जा सकता है।

साथ ही सेवा से मुक्त सैनिकों को भी 4 वर्ष का कार्यकाल पूरा करने के बाद सिविलियन नौकरियों में स्थान दिलाने में सहायता की जाएगी। रिपोर्टों के अनुसार, सरकार ‘अग्निवर’ के कार्यकाल के पूरा होने के बाद रोजगार के अवसरों के बारे में बात करने के लिए कॉरपोरेट्स के साथ भी काम कर रही है।

 अग्निपथ योजना के तहत वित्तीय पैकेज | Financial Package Under Agneepath Scheme  

इस योजना में सैनिकों को पहले वर्ष के लिए जो वार्षिक पैकेज मिलेगा वह 4.76 लाख रुपये होगा और यह अवधि के चौथे और अंतिम वर्ष में बढ़कर 6.92 लाख हो जाएगा, यानी इन चार वर्षों की सेवा में, उन्हें एक मिलेगा अतिरिक्त लाभ के साथ 30,000 रुपये का प्रारंभिक वेतन, जो चार साल की सेवा के अंत तक बढ़कर 40,000 रुपये हो जाएगा।

साथ ही इन सेवा वर्षों के दौरान, उनके वेतन का 30 प्रतिशत सेवा निधि कार्यक्रम के तहत उपयोग किया जाएगा, और सरकार द्वारा मासिक रूप से समान राशि का योगदान दिया जाएगा, और उस पर ब्याज भी लगेगा। इसका मतलब है कि अपनी आवश्यक चार साल की ड्यूटी पूरी करने के बाद, उन्हें सेवा निधि पैकेज का लाभ मिलेगा, जिसके तहत उन्हें एकमुश्त राशि के रूप में 11.71 लाख रुपये मिलेंगे और यह कर मुक्त रहेगा।

इसके साथ ही चार साल के लिए 48 लाख रुपये के जीवन बीमा कवर का भी प्रावधान है और मृत्यु होने पर परिवार के सदस्यों को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे और इसमें असेवित कार्यकाल के लिए वेतन शामिल होगा।

YearCustomised Package (Monthly)In Hand (70%)Contribution to Agniveer Corpus Fund (30%)Contribution to corpus fund by GoI
1st Year300002100090009000
2nd Year330002310099009900
3rd Year36500255801095010950
4th Year40000280001200012000
Total contribution in Agniveer Corpus Fund after four years

Rs 5.02 LakhRs 5.02 Lakh
Exit After 4 YearRs 11.71 Lakh as Seva Nidhi Package (Including, interest accumulated on the above amount as per the applicable interest rates would also be paid)

यह योजना सशस्त्र बलों में युवा और अनुभवी कर्मियों के बीच एक अच्छा संतुलन सुनिश्चित करके और अधिक युवा और तकनीकी रूप से युद्ध लड़ने वाले बल को बढ़ावा देगी।

अग्निपथ योजना भारतीय सेना शैक्षिक योग्यता | Agneepath Scheme Educational Qualification 

अग्निपथ भर्ती 2022 के लिए विभिन्न विभागों के लिए शैक्षणिक योग्यता नीचे तालिका में देखें:

DepartmentEducation Qualification
Soldier General DutySSLC/Matric with an aggregate of 45% marks. If higher education certificate is there, no percentage is required.
Soldier Technical10+2 or Intermediate with Non-Matric passed in Science with Physics, Chemistry, Maths and English.
SoldierClerk / StoreKeeper Technical10+2 or Intermediate exam passed in any stream (Arts, Commerce, Science) with an aggregate of 50% marks and a minimum of 40% in each subject.
Soldier Nursing Assistant10+2 or Intermediate exam passed in Science with Physics, Chemistry, Biology and English with an aggregate of 50% marks and a minimum of 40% in each subject.
Soldier Tradesman
General DutiesNon -Matric
Specified DutiesNon-Matric

इस योजना में कौन आवेदन कर सकता है? | Who can apply for Agneepath scheme 2022

इस योजना के तहत सशस्त्र बलों के लिए 17.5 से 23 वर्ष की आयु के पुरुषों और महिलाओं की भर्ती की जाएगी। लेफ्टिनेंट जनरल पुरी ने आगे बताया, “चार साल बाद, अग्निवीर नियमित कैडर के लिए स्वेच्छा से आवेदन कर सकेंगे। योग्यता, संगठन की आवश्यकता के आधार पर, उस बैच से 25 प्रतिशत तक का चयन किया जाएगा।” उन्होंने कहा, “हम युवाओं को अग्निवीर के रूप में छोटी और लंबी अवधि के लिए राष्ट्र की सेवा करने का अवसर प्रदान करेंगे। हम युवाओं को लंबी और छोटी अवधि की सैन्य सेवा का मौका दे रहे हैं।” 

अग्निपथ योजना 2022 महत्वपूर्ण दस्तावेज | Agneepath Yojana 2022 Important Documents

कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय अपलोड करने होते हैं। दस्तावेजों को अपलोड किए बिना प्राधिकरण द्वारा कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा, इसलिए मानदंडों का पालन करना सुनिश्चित करें। यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अपलोड करना है।

  • पते का विवरण
  • आईडी प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • स्कैन किए गए हस्ताक्षर
  • स्कैन की गई तस्वीर

अग्निपथ योजना पात्रता / अग्निपथ योजना भारतीय सेना आयु सीमा | Agneepath Scheme Eligibility, age limit

सभी तीन सेवाओं को एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से नामांकित किया जाएगा, विशिष्ट रैलियों और परिसर में साक्षात्कार जैसे कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान और राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क जैसे मान्यता प्राप्त तकनीकी कॉलेजों द्वारा आयोजित किया जाएगा। नामांकन ‘अखिल भारतीय सभी वर्ग’ के आधार पर होगा, जिसकी पात्र आयु 17.5 से 23 के बीच होगी। अग्निशामक सैन्य भर्ती के लिए चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करेंगे क्योंकि वे अपनी विशिष्ट श्रेणियों/व्यापारों (categories/trades) पर लागू होते हैं। Agniveers की शैक्षिक साख विभिन्न श्रेणियों में नामांकन के लिए लोकप्रिय बनी रहेगी, जिसमें कक्षा 10 भी शामिल है, जो सामान्य ड्यूटी (GD) सैनिक बनने के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता है।

अग्निपथ भर्ती 2022: लड़कियों के लिए आरक्षण | 2022 Agneepath Recruitment: Reservation For girls

निर्दिष्ट आयु सीमा से कम आयु की लड़कियां अग्निपथ प्रवेश के लिए पात्र हैं, लेकिन इस योजना के तहत महिलाओं के लिए ऐसा कोई आरक्षण नहीं है। “अग्निपथ योजना आधुनिक युग के लिए एक उपन्यास अवधारणा है। भारत में और भारत के लोगों के लिए एक विचार बनाया गया है। एक विचार जिसका सशस्त्र बलों के मानव संसाधन प्रबंधन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा,” भारतीय नौसेना के एडमिरल आर हरि कुमार ने व्यक्त किया अग्निपथ भर्ती योजना पर उनके विचार। उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना के माध्यम से महिलाओं का चयन किया जाएगा, और भारतीय नौसेना, जिसमें वर्तमान में केवल महिला अधिकारी हैं, में अब नाविक होंगे।

अग्निपथ सेना: रक्षा बजट | Agneepath Army: Defense Budget 

2022-23 के लिए रक्षा बजट 5,25,166 करोड़ रुपये था, जिसमें रक्षा पेंशन के लिए 1,19,696 करोड़ रुपये शामिल थे। राजस्व व्यय आवंटन 2,33,000 करोड़ रुपये था। राजस्व व्यय में वेतन भुगतान और स्थापना रखरखाव के खर्च शामिल हैं। तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने दो हफ्ते पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना के बारे में जानकारी दी थी, जिससे जवानों को सीमित समय के लिए सुरक्षा बलों में शामिल किया जा सकेगा। सैन्य मामलों का विभाग इस योजना को अंजाम देने का प्रभारी है।

इस योजना का सशस्त्र बलों की संचालनात्मक तैयारियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

इस योजना से सशस्त्र बलों की परिचालन प्रभावशीलता बढ़ेगी। एक युवा प्रोफ़ाइल होने से जो कम भार के साथ अधिक लड़ने योग्य है, यह उम्मीद की जाती है कि इन कर्मियों की जोखिम लेने की क्षमता अधिक होगी। प्रौद्योगिकी के समावेश और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सुधार के साथ, सशस्त्र बल यह सुनिश्चित करेंगे कि योजना के तहत शामिल किए गए कर्मियों के पास वही कौशल सेट हैं जो परिचालन चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक हैं। चूंकि प्रशिक्षण मानकों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है, और सशस्त्र बलों में उच्चतम अधिकारियों द्वारा निगरानी की जाती है, इसलिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि अग्निवीर उच्चतम पेशेवर मानकों को पूरा करते हैं।

 अन्य देशों की तुलना में यह योजना कैसी है?  

इन देशों में अपनाई जा रही सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने के लिए विभिन्न विकसित देशों में सशस्त्र बलों के कर्मियों को शामिल करने, बनाए रखने और रिहा करने की कार्यप्रणाली का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया गया था। विश्लेषण से निम्नलिखित का पता चला:

1. मुख्य रूप से स्वयंसेवी मॉडल: अनिवार्य समय-निर्धारण समाप्त हो जाने के बाद सभी देशों में जिन लोगों के पास भर्ती है, उनके पास स्वयंसेवी सशस्त्र बल हैं।

2. नामांकन प्रक्रिया: अधिकांश देश सैन्य कैरियर के विभिन्न चरणों में कई नामांकन मॉडल का पालन करते हैं, जिससे सैनिक स्वेच्छा से सेवा से बाहर निकलने में सक्षम होते हैं।

3. अवधारण: प्रारंभिक अनिवार्य सेवा के बाद सभी देश। सैनिकों को उनकी पसंद और मेधावी चयन प्रक्रिया के आधार पर बनाए रखें।

4. प्रशिक्षण: सभी देशों की प्रारंभिक प्रशिक्षण अवधि कम होती है। सैनिक के लंबी अवधि के लिए सेवा के लिए चुने जाने के बाद विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है।

5. बाहर निकलने के लिए प्रोत्साहन: यह प्रोत्साहन अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं लेकिन आम तौर पर निम्नलिखित क्षेत्रों में होते हैं:

  • उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छूट/प्रोत्साहन। 
  • बाहर निकलने पर वित्तीय पैकेज।
  • प्रदान की गई सेवा के प्रकार और अवधि के लिए शिक्षा योग्यता में क्रेडिट।
  • स्थायी संवर्ग में भर्ती के लिए लाभ।
  • बाहर निकलने पर नौकरी का कुछ आश्वासन।

6. अग्निपथ योजना का उद्देश्य उसी मॉडल और समान प्रोत्साहनों का पालन करना है जो विकसित देशों में दिए गए हैं।

चूंकि एक सीमित प्रशिक्षण अवधि होने जा रही है, क्या यह परिचालन संबंधी चुनौतियों का सामना करने के लिए पर्याप्त होगा?

आज के युवा बेहतर खाते हैं, तेज दौड़ते हैं और लंबे समय तक दौड़ते हैं, तकनीक के प्रति अधिक दक्ष हैं और बदलने में अधिक आसानी से माहिर हैं। एक प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए सिमुलेटर जैसी तकनीक का उपयोग करते हुए हमारे प्रशिक्षण पैटर्न में वर्तमान पीढ़ी की प्रतिभा का दोहन करने का उद्देश्य। चूंकि युवाओं के पास उपलब्ध बुनियादी योग्यता और गुणों में पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है, यह हमें शारीरिक और तकनीकी प्रशिक्षण दोनों के लिए अधिक समय उपलब्ध होने के साथ प्रशिक्षण पैटर्न के पुनर्गठन का अवसर देता है। यह हमें अपने वर्तमान प्रशिक्षण पैटर्न की समीक्षा करने का अवसर भी देता है ताकि उन्हें समकालीन, प्रौद्योगिकी आधारित और सशस्त्र बलों की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया जा सके।  

यह योजना पूरे देश से भर्ती कैसे सुनिश्चित करेगी?

इस योजना का उद्देश्य राष्ट्र के व्यापक-आधारित प्रतिभा पूल को भुनाना और सशस्त्र बलों में करियर के लिए सर्वश्रेष्ठ का चयन करना है। सशस्त्र बलों में चयन के वर्तमान पैटर्न को योजना की शुरूआत के साथ नहीं बदला जा रहा है। एकमात्र परिवर्तन जो हो रहा है वह सेवा के नियम और शर्तों में है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि तीनों सेवाओं में देश भर में सुस्थापित चयन केंद्र हैं, जो उन्हें देश के दूर-दराज के हिस्से से भी लोगों को भर्ती करने में सक्षम बनाते हैं। चूंकि ये ही चयन केंद्र कर्मियों की भर्ती की जिम्मेदारी लेना जारी रखेंगे, हम उम्मीद करते हैं कि योजना की शुरूआत से अखिल भारतीय प्रतिनिधित्व प्रभावित नहीं होगा।

Agneepath Recruitment Scheme 2022 Apply Online

Indian AirForce Official Link Click Here
Indian Army Official Link Click here
Indian Navy Official Link Click Here
GOVERNMENT OF INDIAClick Here
Home Page Click Here

हमे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट/लेख पसंद आया होगा। हम आपको ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास आगे भी करते रहेंगे । इस प्रकार के लेख और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें ➡️ Loancharcha.in 

FAQs of Agneepath Scheme:

प्रश्न. अग्निपथ योजना क्या है?

उत्तर. अग्निपथ योजना एक अखिल भारतीय अल्पकालिक सेवा युवा भर्ती योजना है जिसकी घोषणा रक्षा मंत्री ने 14 जून, 2022 को सशस्त्र बलों के लिए की थी। सैनिकों को 4 साल की सेवा के लिए भर्ती किया जाएगा और उन्हें “अग्निवीर ” कहा जाएगा।

प्रश्न. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कौन पात्र होगा?

उत्तर. कोई भी उम्मीदवार जो 17.5-23 वर्ष की आयु के बीच है, अग्निपथ योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही, उन्हें प्रत्येक विभाग के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता की जांच करनी चाहिए।

प्रश्न. क्या महिलाएं अग्निपथ योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं?

उत्तर. हाँ। अग्निपथ योजना के लिए महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। लेकिन, इस योजना के तहत महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आरक्षण नहीं है।

प्रश्न. योजना के तहत दी गई सेवा अवधि क्या है?

उत्तर. अग्निपथ योजना के तहत “अग्निवीर ” की भर्ती अनुबंध के आधार पर 4 साल के लिए की जाएगी।

प्रश्न. अग्निवीर को कितना वेतन मिलेगा?

उत्तर. “अग्निवीर” का प्रारंभिक वार्षिक पैकेज INR 4.76 लाख होगा, जिसे सेवा के अंत तक INR 6.92 लाख तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, भत्ते और गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवरेज भी होगा।

प्रश्न. अग्निपथ योजना के माध्यम से कितनी रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी?

उत्तर. इस वर्ष अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में 46,000 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

प्रश्न. अग्निपथ योजना के तहत नामांकन प्रक्रिया क्या है?

उत्तर. नामांकन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, प्रत्येक ‘अग्निवीर’ को औपचारिक रूप से अग्निपथ योजना के सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करते हैं। के लिये 18 वर्ष से कम आयु के कर्मियों के लिए नामांकन फॉर्म की आवश्यकता होगी, मौजूदा प्रावधानों के अनुसार माता-पिता/अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षरित।

इन जरुरी योजनाओं के बारे में भी पढ़ें

दोस्तों अगर हमारी दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो या आपको कुछ सीखने को मिला हो तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर share करें ताकि वह भी इस जरुरी जानकरी को प्राप्त करके लाभ उठा सकें, ऐसी और भी जरुरी जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट Loancharcha.in को जरूर बुकमार्क करें, धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.