आजकल के मॉर्डन कपल जब फैमिली प्लैनिंग करते हैं तब अपने बच्चे से जुड़ी फाइनेंशियल प्लैनिंग भी शुरू कर देते हैं।

Child Saving Scheme

यदि आप भी फैमिली प्लैनिंग कर रहे हैं तो अपने बच्चे के लिए फाइनेंशियल प्लैनिंग करने के लिये पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम को ले सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस इस स्कीम के तहत आपको रोजाना ₹67 जमा करने होंगे और जब आपका बच्चा 5 साल का हो जाएगा तब उसके पास लाखों रूपये हो जाएंगे।

अपने बच्चे की फाइनेंशियल प्लैनिंग के लिये पैरेंट अपने बच्चे के नाम पोस्ट ऑफिस में आरडी खुलवा सकते है।

भारत में आज भी स्माल सेविंग का सबसे बढ़िया ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम है। आप अपने घर के आस-पास ही बच्चों के लिए पोस्ट ऑफिस में सेविंग शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए पेरेंट अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस मे अपने बच्चों के लिए 5 साल की आरडी ले सकते हैं। जिसमें आपको हर महीने एक निश्चित धनराशि जमा करनी होती है।

मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस मे आरडी खुलवाने पर 5.8% वार्षिक ब्याज मिलता है। यह आम बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज से ज्यादा है।

खास बात यह है कि इस स्कीम के तहत हर तिमाही पर चक्रवृद्धि (compounding) ब्याज के आधार पर ब्याज आपकी जमा धनराशि में जुड़ता जाता है।

इसके तहत हर महीने 2000 रूपये जमा करने होंगे। यदि आप अपने New Born Baby के लिए आरडी खाता खुलवाते हैं तो रोजाना 67 रूपये के हिसाब से हर महीने 2000 रूपये जमा करने होंगे।

5 साल की अवधि में यह धनराशि 1.20 लाख रुपए हो जाएगी, साथ ही इसमें ब्याज भी जुड़ेगा। इस तरह से 5 साल की उम्र में आपका बच्चा लखपति बन जाएगा 

लोन और प्री मेच्योरिटी की भी सुविधा यदि अचानक से आपको पैसे की जरूरत पड़ जाती है तब इस स्कीम मे 3 साल बाद प्री मैच्योरिटी की सुविधा भी मिलती है। यह धनराशि बच्चे के एडमिशन या अन्य जरूरत में काम आ सकती है।

वही एक साल तक लगातार इस स्कीम को चलाने के बाद अर्थात 4 साल बाद आप इसके बदले लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से चाइल्ड सेविंग प्लान से आप अपने बच्चे के लिए फाइनेंशियल प्लान कर सकते हैं।

LIC की जीवन उमंग पॉलिसी स्कीम मे हर दिन 45 रुपये निवेश कर पाएँ 36 लाख रुपये

ज़रूर पढ़ें

Arrow