आजकल हर व्यक्ति यही चाहता है कि वह जो भी निवेश करे वह पैसा सुरक्षित रहे और उसे ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिले।

निवेश करना इसलिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह बुरे वक्त में परिवार के काम आता है। इससे परिवार को आर्थिक रूप से मजबूती मिलती है।

यदि आप भी चाहते हैं कि आप की किसी परेशानी में या आपकी अनुपस्थिति में परिवार को आर्थिक रूप से मदद मिले तो आज ही रेगुलर इनकम का इंतजाम करने के लिए निवेश करें। 

रिटायरमेंट की उम्र में मिलेगा निवेश का पैसा यदि आप अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में निवेश करना प्रारंभ कर दें। 

NPS का लाभ लेने के लिये आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य के नाम खाता NPS खुलवा सकते हैं। खता खुलवाते ही आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आप अपने पत्नी के नाम नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का खाता खोलते हैं, तो इसमें किया गया निवेश आप की पत्नी को 60 साल उम्र होने पर मिलेगा

साथ के साथ ही रेगुलर मासिक पेंशन के रूप में निश्चित इनकम भी होगी। (NPS) खाता खुलवाने में आपका फायदा ही फायदा है

मैच्योरिटी के बाद हर महीने पेंशन इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड 60 वर्ष है। एनपीएस खाता परिवार के किसी भी सदस्य का खोलने के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि हर महीने उन्हें कितनी पेंशन मिले। 

नेशनल पेंशन सिस्टम क्या है? नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) एक लंबी अवधि का निवेश प्लान है, जिसे 2004 मे सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू किया गया था। लेकिन बाद मे वर्ष 2009 से इसे सभी के लिए खोल दिया गया।

अब कोई भी व्यक्ति अपनी वर्किंग लाइफ के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम में खाता खोलकर निवेश कर सकता है। इसमें किये गए निवेश का एक हिस्सा एकमुश्त निकाला जा सकता है 

और शेष जमा धनराशि को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन के रूप में लिया जा सकता है और 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर निर्भर भी नहीं रहेंगे

एक उदाहरण से समझे यदि आप 30 वर्ष की उम्र मे अपनी पत्नी का NPS खाता खोल कर उसमे हर महीने 5 हजार निवेश करते हैं। 

इस पर हर महीने जमा पर 10% का रिटर्न मिलता है। 30 साल बाद पत्नी की 60 साल की उम्र में यह धनराशि 1.13 करोड हो जाएगी।

इस जमा धनराशि का 40% अर्थात लगभग 45 लाख रुपए एकमुश्त निकाला जा सकता है। शेष धनराशि को हर महीने एक निश्चित मासिक आय/ पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह से परिवार के किसी भी सदस्य के नाम एमपीएस खाता खुलवा कर मेच्योरिटी पीरियड के बाद हर महीने 44,812 रुपये मासिक आय के रूप मे पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।